Skip to content

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना , राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली ऐसी योजना है जो गरीबी रेखा के नीचे आने वाली विधवाओं के हितार्थ लाई गई है ।

पति की मृत्यु के बाद महिलाओं को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते आर्थिक स्थिति दुर्बल हो जाती है। केंद्र सरकार ने इसे मद्देनज़र रखते हुए विडो पेंशन स्कीम चलाई है ।

विधवा स्त्रियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सम्मानपूर्वक जीवन-यापन करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु यह योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है ताकि कोई भी विधवा स्त्री स्वयं को निर्बल न समझे और स्वयं को पुनः स्थापित करने के लिए प्रयासरत हो।

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना हेतु हितग्राही की पात्रता :

  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली ऐसी  महिला जिसके पति की मृत्यु हो गई हो 
  • और जिसकी आयु 40 वर्ष से 79 वर्ष आयु वर्ग के बीच हो 

आवश्यक दस्तावेज़ :

  • आधार कार्ड 
  • आवेदक का रंगीन पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो 
  • मतदाता पहचान पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना में मिलने वाली धनराशि :

विधवा पेंशन योजना के माध्यम से देश की जिन विधवा महिलाओ की आयु 18 वर्ष से अधिक और 55 वर्ष से कम है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी और जिन महिलाओ की आयु 55 वर्ष से अधिक किन्तु 60 वर्ष से कम है उन्हें 750 /- प्रतिमाह, और जिन विधवा महिलाओं की आयु 60 वर्ष अधिक और 75 वर्ष से कम है उन्हें 1000 रूपये, तथा जिन महिलाओ की आयु 75 वर्ष से अधिक है उन्हें 1500 रूपये धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

  • कुल रू. 350 प्रतिमाह

( केन्द्रांश – रू. 300 + राज्यांश – रू. 50)

पेंशन योजना में चयन प्रक्रिया :

यदि आवेदन कर्ता शहरी क्षेत्र से सम्बद्ध हो तो नगरीय निकाय या ग्रामीण क्षेत्र से संबन्धित होने पर ग्राम पंचायतें पात्रता की पूरी जाँच उपरांत अपनी अनुशंसा के साथ आवेदन, जनपद पंचायतों को अग्रेषित करेंगी। हितग्राही की पात्रता के विषय में संबंधित नगरीय निकायों/जनपद पंचायतों को स्वीकृति/अस्वीकृति के अधिकार प्राप्त हैं।

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

पेंशन भुगतान प्रक्रिया :

ग्रामीण क्षेत्र के लिए जनपद पंचायत एवं शहरी क्षेत्र के लिए नगरीय निकायों द्वारा पेंशन का भुगतान बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर उनके माध्यम से सामान्यतः किया जाएगा ।

संबन्धित आवेदक को पेंशन की स्वीकृति के तत्काल पश्चात स्वयं का बचत खाता बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खोलना होगा । इस कार्य में विभागीय अमला आवेदक की पूर्ण मदद करेगा ।

ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जिनके 10 किलोमीटर की परिधि में कोई बैंक या पोस्ट ऑफिस नहीं है वहाँ ग्राम पंचायत की बैठक में नगद पेंशन राशि का भुगतान किया जा सकेगा ।

किन्तु यह अपवाद स्वरूप होगा और सतर्कता स्वरूप पंचायत की पूर्ण बैठक में ही किया जाएगा एवं भुगतान के समय सरपंच/पंच / पटवारी/पंचायत सचिव में से किन्हीं दो व्यक्तियों का साक्ष्य स्वरूप उपस्थित होना अनिवार्य होगा ।

धनराशि डीबीटी के माध्यम से हितग्राही के खाते में सीधे पहुंचाई जाएगी ।

अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु : 

*कोई भी व्यक्ति राज्य में संचालित समस्त राष्ट्रीय एवं राज्य की पेंशन योजनाओं में से एक समय में एक ही पेंशन योजना से लाभान्वित होगा ।

*इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन एवं इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन से 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले हितग्राही इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन में स्थानांतरित होंगे । 

* वह व्यक्ति जिसे पेंशन की स्वीकृति दी गई हो उस धनराशि को अधिकार के रूप में दावा नहीं कर सकेगा । 

*यदि कोई हितग्राही 3 माह या उससे अधिक अवधि तक पेंशन प्रपट करने हेतु उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसे हितग्राही को पेंशन का भुगतान रोक दिया जाएगा ।

*हितग्राही की मृत्यु पश्चात पेंशन रोक दी जाएगी ।

शासन का प्रयास है कि पात्र हितग्राहियों को समय पर सहायता उपलब्ध हो अतः योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना अभीष्ट है । नागरिक जिन्हें इन योजनाओं का ज्ञान है वे अपने परिचितों या समाज के अन्य लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाने का प्रयास करें। 

इस योजना से विधवा महिलाओं को हर माह पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे की उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। साथ ही वे योजना के माध्यम से अपने जीवन-निर्वहन के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

पेंशन योजनाओं की पेंशन राशि में वृद्धि से संबन्धित जानकारी यहाँ से प्राप्त करें :

https://sw.cg.gov.in/sites/default/files/ssps-updates.pdf

साभार : https://sw.cg.gov.in/indira-gandhi-national-widow-pension-scheme

1 thought on “इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना”

  1. Pingback: इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय निःशक्तजन पेंशन योजना - 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.